भारतीय अर्थव्यवस्था खस्ताहाल : अभिषेक बनर्जी

व्यापार 
Spread the love

कोलकाता, 14 अक्टूबर (ए)। तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने बुधवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था ‘खस्ताहाल’ है और प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने का आईएमएफ का आकलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने’ को पूरा करने की दिशा में हतोत्साहित करने वाली बात है।

तृणमूल युवा कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद बनर्जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक समाचार को डालते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक ने कहा, ‘‘भारतीय अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है और आईएमएफ न्यूज के वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक के अनुसार प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश हमसे आगे निकलने वाला है। ध्यान से सुनिए, यह हमारा पुनरुत्थान नहीं है बल्कि नरेंद्र मोदी जी के पांच हजार डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने की दिशा में यह भारी गिरावट है।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

आईएमएफ (अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष) ने मंगलवार को कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित भारत की अर्थव्यवस्था में इस साल 10.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है।

हालांकि, इसके साथ ही आईएमएफ ने अपनी ताजा वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में यह भी कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जायेगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुये तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी। चीन के 2021 में 8.2 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने का अनुमान है।