छत्तीसगढ़ में 40 किलो आईईडी बरामद

छत्तीसगढ़ बीजापुर
Spread the love

बीजापुर, 26 जुलाई (एएनएस ) छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में माओवादियों द्वारा लगायी गयी 40 किलोग्राम शक्तिशाली परिष्कृत विस्फोटक सामग्री (आईईडी) सुरक्षा बलों ने बरामद की है। पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी दी ।

बीजापुर के पुलिस अधीक्षक कामलोचन कश्यप ने बताया कि बसागुडा-तारेम मार्ग पर सुरक्षा बलों के संयुक्त अभियान में यह आईईडी बरामद किया गया जो प्लास्टिक के एक डब्बे में बंद करके रखा गया था।

अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में सीआरपीएफ की 168वीं बटालियन, कोबरा की 204वीं बटालियन एवं जिला पुलिस के जवान शामिल थे।

उन्होंने बताया कि इस मार्ग पर बारुदी सुरंग हटाने के अभियान के दौरान सुरक्षा बलों को यह आईईडी सरकेगुडा एवं पेगदापल्ली गांवों के बीच में एक पुल के पास सड़क के नीचे मिला। उन्होंने बताया कि इससे एक बड़ा हादसा टल गया है ।

अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक सूचना के अनुसार नक्सली 28 जुलाई से तीन अगस्त के बीच ‘शहीद सप्ताह’ मनाने जा रहे है और सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिये यह विस्फोटक यहां लगाया गया था ।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल हमेशा इस मार्ग पर गश्त करते हैं जहां सड़क का निर्माण कार्य जारी है ।

इस बीच शहीद सप्ताह के मद्देनजर प्रदेश के नक्सल प्रभावित​ जिलों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है । बागी अपने मारे गये नेताओं की याद में इसका आयोजन कर रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था खास तौर से बस्तर मंडल के सभी सात जिलों —दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, सुकमा एवं कांकेर — में बढ़ायी गयी है ।