छत्तीसगढ़ में दो इनामी नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ दंतेवाड़ा
Spread the love

दंतेवाड़ा, 16 फरवरी (ए) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले की पुलिस ने पड़ोसी तेलंगाना राज्य से दो इनामी नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार नक्सलियों में से एक पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की हत्या में शामिल होने का आरोप है।

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने मंगलवार को बताया कि पुलिस ने तेलगांना में कोतागुडेम थाना क्षेत्र के पेनईगुड़ा गांव से दो नक्सलियों कटेकल्याण एरिया कमेटी में कार्यरत प्लाटून नम्बर 26 का डिप्टी कमाण्डर गुड्डी माड़वी (28) और कटेकल्याण एरिया कमेटी कमाण्डर पेले माड़वी (26) को गिरफ्तार कर लिया है।

पल्लव ने बताया कि पुलिस को मुखबीर से सूचना मिलने के बाद सोमवार को दंतेवाड़ा जिले से डीआरजी के दल को तेलंगाना राज्य रवाना किया गया था। बाद में सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर दोनों नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली गुड्डी माड़वी के खिलाफ अप्रैल वर्ष 2019 में श्यामगिरी के करीब दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी के काफिले को बारूदी सुरंग में विस्फोट कर उड़ाने की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में मंडावी और चार अन्य पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी। इस घटना की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के द्वारा की जा रही है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि नक्सली के खिलाफ कटेकल्याण थाना क्षेत्र में सड़क काटने, बारूदी सुरंग लगाने और कई अन्य घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

पल्लव ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली के सर पर छत्तीसगढ़ शासन ने आठ लाख रूपए का तथा एनआईए ने 50 हजार रूपए इनाम की घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि नक्सली पेले माड़वी के खिलाफ हत्या का प्रयास और सड़क काटने, बारूदी सुरंग बिछाने और अन्य घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया नक्सली पेले के सर पर पांच लाख रूपए का इनाम है।