टी-20- ऑस्ट्रेलिया ने 12 रन से जीता आखिरी मैच, भारत हारा

खेल
Spread the love


सिडनी,08 दिसम्बर एएनएस। मैथ्यू वेड और मैैैैक्सवेेल के अर्धशतकों के बाद लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन की फिरकी के जादू से ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 12 रन से हराकर टीम इंडिया के लगातार 10 जीत के विजय अभियान पर विराम लगा दिया। टीम इंडिया  श्रृंखला 2-1 से जीतने में सफल रही। आस्ट्रेलिया के 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली की 85 रन की पारी के बावजूद स्वेपसन (23 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के कारण 20 ओवर में सात विकेट पर 174 रन ही बना सकी। कोहली ने 61 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के मारे लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी था । इससे पहले मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल के अर्धशतक से आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट पर 186 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिये 187 रनो का लक्ष्य दिया था ।

वेड ने 53 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों की बदौलत 80 रन की पारी खेलने के अलावा ग्लेन मैक्सवेल (54) के साथ तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी भी की। मैक्सवेल ने 36 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के मारे। वेड ने स्टीव स्मिथ (24) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।

वेड और मैक्सवेल की बदौलत आस्ट्रेलिया की टीम अंतिम नौ ओवर में 99 रन जोड़े में सफल रही। भारत की ओर से आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए।

भारत को खराब क्षेत्ररक्षण का खामियाजा भी भुगतना पड़ा। उसने कम से कम दो कैच टपकाने के अलावा एक स्टंप का मौका भी गंवाया जबकि कई बार मिसफील्ड की।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेड एक बार फिर अच्छी लय में दिखे और उन्होंने दीपक चाहर के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की। चोट के कारण दूसरे टी20 से बाहर रहने के बाद वापसी करने वाले कप्तान आरोन फिंच नाकाम रहे और खाता खोले बिना ही सुंदर की गेंद पर मिड आफ पर हार्दिक पंड्या को आसान कैच दे बैठे।

स्मिथ को शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलने में दिक्कत हुई लेकिन वेड ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी। वेड ने सुंदर पर चौका जड़ने के बाद चाहर पर भी लगातार दो चौके मारे। आस्ट्रेलिया ने पावर प्ले में एक विकेट पर 51 रन जोड़े।

स्मिथ 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जबकि विकेटकीपर लोकेश राहुल ने सुंदर की गेंद पर उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया। स्मिथ हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और दो गेंद बाद इसी स्पिनर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 23 गेंद की अपनी पारी में एक चौका जड़ा।

वेड ने नटराजन की गेंद पर दो रन के साथ 34 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

वेड और मैक्सवेल ने इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। वेड ने शारदुल ठाकुर का स्वागत छक्के से किया मैक्सवेल ने इस तेज गेंदबाज पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।

मैक्सवेल 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब युजवेंद्र चहल की गेंद पर राहुल ने उनका कैच लपका लेकिन यह नोबॉल हो गई। वेड ने इसके बाद ठाकुर पर छक्का जड़ा जबकि मैक्सवेल ने चहल पर दो छक्के मारे।

मैक्सवेल जब 38 रन बनाकर खेल रहे थे तब उन्हें दूसरा जीवनदान मिला जब ठाकुर की गेंद पर चहल ने उनका आसान कैच टपका दिया। मैक्सवेल ने अगली गेंद पर छक्का जड़ा और टी नटराजन पर चौके के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

पारी के 19वें ओवर में ठाकुर की फुलटॉस को चूककर वेड पगबाधा हुआ। इसी ओवर में चाहर ने भी मैक्सवेल का कैच टपकाया।

नटराजन ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर मैक्सवेल को बोल्ड किया।