यूपी राज्यसभा चुनाव: सभी दस प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love


लखनऊ, 02 नवम्बर (एएनएस)। भारी जद्दोजहद के बीच उत्तर प्रदेश में राज्य सभा की सभी 10 सीटों पर सोमवार को दस प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। दस सीटों पर केवल दस ही प्रत्याशी होने के कारण मतदान की आवश्यकता नहीं पड़ी। भाजपा के सभी उम्मेदवारो के अलावा सपा से रामगोपाल यादव और बसपा से रामजीत गौतम उच्च सदन  पहुंच गए हैं। भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी बृजलाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा भी राज्यसभा सदस्य बन गए।
पिछले हफ्ते नामांकन के अंतिम दिन राज्यसभा चुनाव अचानक रोचक हो गया था। समाजवादी पार्टी समर्थित निर्दल प्रत्याशी प्रकाश बजाज के आने से हलचल मच गई थी। इसी के बाद बसपा के सात विधायकों ने सपा के समर्थन में अपना रुख जाहिर कर दिया। हालांकि पर्चा जांच में प्रकाश का नामांकन खारिज होने से अन्य दस का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया था। 

राज्यसभा चुनाव बसपा व भाजपा के बीच करीबियां भी नजर आईं। जिस पर मायावती ने सोमवार को बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि वह राजनीति से सन्यास ले लेंगी लेकिन भाजपा के साथ गठबंधन कभी नहीं करेंगी। 
 मायावती ने कहा कि सपा सरकार में गुंडाराज से लोग त्रस्त थे। 1995 में सभी दलों ने कहा कि वह सपा से बाहर आ जाएं तो सब समर्थन करेंगे। तब भाजपा व कांग्रेस सहित अन्य छोटे दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई पर, विचारधारा व मूवमेंट से समझौता नहीं किया। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि वे गुमराह न हों। यूपी व मध्य प्रदेश के उपचुनाव के साथ बिहार विधानसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशियों को मतदान करें।