विदेशी युवतियों के प्रेमालाप व धोखाधड़ी से बचें

उत्तर प्रदेश गाजीपुर
Spread the love

गाजीपुर,26 फरवरी एएनएस । विदेशी युवतियों द्वारा लुभावनी बातों व प्रेमालाप में फंसा कर लोगों को लूटने का नया हथकंडा अपनाया जा रहा है। इससे सावधान रहने की आवश्यकता बताते हुए क्षेत्र के एक व्यक्ति ने आपबीती बताई कि पहले एक विदेशी महिला ने फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेंजकर मित्र बनाया और फिर ह्वाट्सएप नम्बर लेकर चेटिंग करती रही, फिर, लुभावने वादे करते हुए प्रेम का इजहार करने लगी और अपनी खूबसूरत तस्वीर भी भेजती रही। चैटिंग के दौरान ही लगने लगा कि वह युवती धोखेबाज है और वह अपना जो फोटो व पता बता रही है वह गलत भी हो सकता है। डिस्टिनी वेक ओलिविया नामक युवती ने अपने को स्विट्जरलैंड की निवासी और न्यूयॉर्क में मुख्य लेखा अधिकारी पद पर कार्य करनेवाली बताया था। उसने अपने पता के रुप में 33, तृतीय एवेन्यू न्यूयॉर्क 10003 अमेरिका बताया था।
बातों ही बातों में उस युवती ने बेलेन्टाइन दिवस पर भारी भरकम विदेशी सामानों की खरीदारी की बात कही। उसने सामानों की फोटो तथा 300000 डालर का पैकेट दिखाकर कहा कि वह इन्हें आपके लिए भेंज रही है और फिर उसे फैमिली गिफ्ट के नाम से उस पार्सल को गाजीपुर भेजने का वादा किया और कहा कि मैं शीघ्र ही जब भारत आऊंगी तो इस धन से को लेकर समाज हित में कार्य करेंगे। उसने पार्सल का ट्रैकिंग नंबर दे कर कहा कि इसमें ट्रैक करते रहिये। वह पार्सल किंग्सफ्राइट सर्विस द्वारा भेजा गया था।
विदेशी युवती की सारी बातों को समझते हुए भी सतर्कता के साथ लगातार चैट होता रहा और उस महिला को यह पता नहीं लगने दिया कि वह धोखाधड़ी की बात से वाकिफ हो चुका है। पार्सल ट्रेक करने पर पता चला कि वह पार्सल पन्द्रह फरवरी को मुंबई पहुंचा है।
यह बात जानकार उस महिला ने कहा कि कम्पनी पार्सल के सीमा शुल्क के लिए आपसे बात करेगी और उसके कहे अनुसार भुगतान कर दें तो पार्सल आपके पते पर पहुंच जायेगा। उसके बाद दिल्ली से एक फोन काल आई जो फेक काल थी जिसे ट्रूकॉलर ने स्वयं रोक दिया था। इसके उपरांत युवती लगातार व्हाट्सएप पर पार्सल शुल्क जमा करने का दबाव बनाती रही। उसने कहा कि आप तुरंत कंपनी की काल उठाये और उसके बताए गए अनुसार शुल्क जमा कर दें।
इस पर धन न होने की बात कहते हुए उस चैट के द्वारा उस युवती से कहा गया कि तुमने हमारे लिए इतने महंगे गिफ्ट आइटम भेजे हैं तो तुम अपने हाथ से ही उस कंपनी को सीमा शुल्क का भुगतान कर दो ताकि पार्सल मेरे बताए गए पते पर आ जाए। इसके बाद भी युवती कहती रही कि कंपनी की फोन का जवाब दें और उसके बताए गए अनुसार कंपनी को पैसा जमा कर दें तभी पार्सल आपके बताए गए पते पर जा सकेगा।
महिला को पूरी तरह घिरा देखकर उससे कहा गया कि अगर तुम चाहती हो कि गिफ्ट पैकेट मैं लूं तो तुम अपने सारी जानकारी विस्तृत रूप से उपलब्ध कराओ क्योंकि यहां बताया गया है कि विदेशी सामानों के आने के बाद उसके विस्तृत जानकारी पुलिस व खुफिया एजेंसी को देनी होती है कि किसने और क्या भेजा है। इसलिए तुम अपना पूरा पता और अपने पासपोर्ट की कॉपी भेजो तभी हम उसे पार्सल को ले पाएंगे और तुम्हारी सारी बताई गई बातें यहां की पुलिस को दी जा चुकी है कि तुम गिफ्ट के नाम पर लोगों को बेवकूफ बना कर ठगने का काम करती हो। यदि ऐसा नहीं है तो तुम अपने पासपोर्ट की कॉपी तत्काल भेजो।
इसके बाद जब उस महिला ने जान लिया कि उसका सारा प्लान फेल हो गया तो उसने फेसबुक और व्हाट्सएप से अपने आप को हटा लिया ताकि उसकी जानकारी न मिल सके।