राजस्थान में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, तीन अगस्त (ए) राजस्थान में कई जगहों पर बीते चौबीस घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश का सिलसिला बरकरार रहने का अनुमान जताया है।

मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में कोलायत मगरा (बीकानेर) में सबसे अधिक 195.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।प्रवक्ता के मुताबिक, इस अवधि में अजमेर के मसूदा में 180 मिलीमीटर, ब्यावर के नयानगर में 170 मिलीमीटर, अजमेर के पीसांगन में 170 मिलीमीटर, अजमेर के मांगलियावास में 150 मिलीमीटर, राजसमंद के भीम में 150 मिलीमीटर, अजमेर के टाटगढ़ और नागौर के मेड़ता सिटी में 130-130 मिलीमीटर बारिश हुई।प्रवक्ता के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में अन्य स्थानों पर 10 मिलीमीटर से 120 मिलीमीटर तक पानी बरसा।

उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह 8.30 बजे राज्य भर में अधिकांश जगहों पर आर्द्रता 85 से 100 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई।

प्रवक्ता के मुताबिक, शनिवार को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, जालौर और आसपास के जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

प्रवक्ता ने बताया कि झारखंड के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को तीव्र होकर ‘डीप डिप्रेशन’ में तब्दील हो चुका है और अगले 48 घंटे में इसके मध्य प्रदेश से होते हुए पूर्वी राजस्थान की तरफ बढ़ने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस मौसम प्रणाली के प्रभाव से शनिवार को कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है।

प्रवक्ता के अनुसार, इस मौसम प्रणाली का चार-पांच अगस्त को राज्य में सर्वाधिक प्रभाव देखने को मिलेगा और अधिकांश हिस्सों में मानसून की गतिविधियां तेज होंगी। उन्होंने बताया कि कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश व कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है।

प्रवक्ता ने कहा कि चार अगस्त को कोटा संभाग के जिलों में एक-दो जगहों पर बेहद भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि पांच-छह अगस्त को उदयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने का अनुमान है।