Site icon Asian News Service

लंदन जा रही हैं शेख हसीना: राजनयिक सूत्र

Spread the love

नयी दिल्ली, पांच अगस्त (ए) बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे चुकीं शेख हसीना भारत के रास्ते लंदन जा रही हैं। कई राजनयिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

ऐसा बताया जा रहा है कि हसीना बांग्लादेश वायुसेना के एक परिवहन विमान से यात्रा कर रही हैं और इस विमान के कुछ देर के लिए भारत में रूकने की संभावना है। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि वह सैन्य परिवहन विमान से ही भारत से आगे जाएंगी या किसी अन्य विमान से लंदन जाएंगी। राजनयिक सूत्रों ने ‘ बताया कि भारत ने ढाका के अनुरोध के बाद हसीना के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से सुरक्षित गुजरने देने का फैसला किया है।भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि ढाका में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम पर नयी दिल्ली करीबी नजर रखे हुए है।

बांग्लादेश में जारी घटनाक्रम पर भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

ढाका में, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कहा कि हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और एक अंतरिम सरकार जिम्मेदारियां संभाल रही है।

सेना प्रमुख ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा, ‘मैं (देश की) सारी जिम्मेदारी संभाल रहा हूं। कृपया सहयोग करें।’

सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की और उन्हें बताया कि सेना कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी।

पिछले दो दिनों में, हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं।

बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवादास्पद नौकरी आरक्षण योजना के खिलाफ शुरू हुआ था। यह प्रदर्शन अब सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है।

वर्ष 1971 के मुक्ति संग्राम में भाग लेने वालों के परिवारों के लिए सिविल सेवा नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान इस विवादास्पद आरक्षण व्यवस्था के तहत किया गया था।

Exit mobile version