Site icon Asian News Service

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में पांच दिन तक आंधी-तूफान का पूर्वानुमान

Spread the love

अमरावती: 23 अक्टूबर (ए) आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में 23 अक्टूबर से अगले पांच दिनों तक गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी) और यनम के अलग-अलग हिस्सों में 23 से 27 अक्टूबर के बीच गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए एक विज्ञप्ति में बताया, ‘‘उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।’’

रायलसीमा के कुछ हिस्सों में 23 और 24 अक्टूबर को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘दाना’ उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है तथा ओडिशा के पारादीप से लगभग 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में यह उसी क्षेत्र पर मौजूद है।

उसने बताया, ‘‘चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की पूरी संभावना है।’’

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के बाद 24 और 25 अक्टूबर को पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा ‍एवं पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की संभावना है। इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।

आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीडीएमए) के प्रबंध निदेशक आर. कुरमानध ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है तथा लोगों को भी सतर्क रहने के लिए कहा है।

इस बीच, दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) जोन के विजयवाड़ा खंड ने चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के मद्देनजर यात्रियों की सहायता के लिए कई रेलवे स्टेशन पर सहायता डेस्क स्थापित किए हैं। तूफान के मद्देनजर पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र में 50 से अधिक ट्रेन रद्द कर दी गई हैं।

Exit mobile version