Site icon Asian News Service

आयुध कारखाने में विस्फोट: एक की मौत, एक लापता; दर्जन भर से अधिक कर्मचारी घायल

Spread the love

जबलपुर: 22 अक्टूबर (ए) मध्यप्रदेश में जबलपुर जिले के खमरिया में स्थित आयुध कारखाने में मंगलवार सुबह हुए शक्तिशाली विस्फोट में एक कर्मचारी की मौत हो गई और एक अन्य लापता है, जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

एक अधिकारी ने बताया कि घायलों में से एक आईसीयू में भर्ती है।कारखाने के महाप्रबंधक एम एन हलधर ने बताया कि विस्फोट सुबह करीब 10.45 बजे रूसी मिसाइल की “बॉयल आउट” प्रक्रिया के दौरान हुआ। उन्होंने बताया कि यह एक नियमित प्रक्रिया है, जिसे रोजाना किया जाता है।

कारखाने के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) अविनाश शंकर ने बताया कि रणधीर कुमार नामक एक कर्मचारी ने निजी अस्पताल में उपचार दौरान दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि तीन अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनमें से एक आईसीयू में है।

उन्होंने बताया कि बचाव दल को विस्फोट स्थल के पास शरीर के हिस्से मिले हैं, जिन्हें फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा, ताकि उनकी पहचान हो सके।

शंकर ने बताया कि लापता कर्मचारी एलेक्जेंडर टोप्पो की तलाश के दौरान शरीर के अंग मिले हैं।

उन्होंने बताया कि कारखाने के अस्पताल से प्राथमिक उपचार के बाद 11 अन्य घायल कर्मचारियों को छुट्टी दे दी गई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि कुछ किलोमीटर दूर तक लोगों ने इसकी आवाज सुनी।

खमरिया स्थित यह आयुध कारखाना रक्षा उत्पादन विभाग के तहत आने वाली प्रमुख गोला-बारूद उत्पादन इकाइयों में से एक है।

पीआरओ ने बताया कि विस्फोट के वास्तविक कारण का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के तुरंत बाद कारखाने के फायर ब्रिगेड और सुरक्षा कर्मचारियों ने राहत और बचाव अभियान शुरू कर दिया।

महाप्रबंधक हलधर ने बताया कि विस्फोट के समय इमारत में तीन या चार लोग मौजूद थे, जबकि अन्य लोग बगल की इमारतों में काम कर रहे थे।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना पर दुख व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा, “जबलपुर में सेना के खमरिया आयुध कारखाने में विस्फोट से कई अमूल्य जिंदगियों के हताहत होने की सूचना प्राप्त हुई है। हादसे में असमय काल कवलित हुए फैक्ट्री के कर्मचारियों के प्रति शोक संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दुखद घटना में घायलों को बेहतर उपचार प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है और घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था कर दी गई है।

Exit mobile version