Site icon Asian News Service

आवासीय विद्यालय जलकर खाक

Spread the love

गोपेश्वर, 19 सितंबर (ए) उत्तराखंड में चमोली जिले के गैरसैंण में बृहस्पतिवार को आग लगने से राजीव नवोदय विद्यालय का ‘फेब्रिकेटेड’ भवन जलकर खाक हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

उसने यहां बताया कि तड़के पौने चार बजे हुए हादसे के समय आवासीय विद्यालय में 40 छात्र-छात्राएं थे लेकिन सभी को समय रहते सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया जिससे कोई जनहानि नहीं हुई।हांलांकि, पुलिस के अनुसार, आग में बिस्तर, रजाई-गददे, खेल का सामान एवं अन्य सामग्री जलकर खाक हो गयी।

राज्य सरकार द्वारा संचालित इस विद्यालय में छठी से लेकर बारहवीं तक के छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

आग लगने की सूचना मिलते ही अग्निशमन सेवा के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और छह घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उस पर काबू पाया।

पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर अग्निकांड के लिए ‘शार्ट सर्किट’ को जिम्मेदार माना जा रहा है। अग्निकांड की जांच के लिए जिला मुख्यालय से अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने बताया कि आग विद्यालय की टीन और फाइबर से बनी इमारत तथा हॉल में लगी। उन्होंने बताया कि आग की भयावहता को देखते हुए पानी के साथ फोम का प्रयोग भी किया गया तथा सहायता हेतु जल संस्थान के पानी के टैंकर को भी बुलाया गया।

उन्होंने बताया कि छह घंटे के अथक प्रयास के बाद आग को पूर्ण रूप से बुझाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि विद्यालय के तीन कमरे में 40 बच्चे रहते थे जबकि एक अन्य कमरे में स्टोर का सामान था।

उन्होंने बताया कि घटना का पता लगते ही स्कूल प्रशासन, अग्निशमन विभाग एवं पुलिस द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

उन्होंने बताया कि कर्मचारी और अध्यापकों सहित वहां रह रहे सभी लोग सुरक्षित हैं, किसी को भी शारीरिक क्षति, चोट या नुकसान नहीं पहुंचा है।

Exit mobile version