Site icon Asian News Service

उत्तर प्रदेश में ई-कॉमर्स के माध्यम से एक नए युग का सूत्रपात: योगी आदित्यनाथ

Spread the love

लखनऊ: 30 अगस्त (ए) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि स्वाभाविक रूप से ई-कॉमर्स के माध्यम से प्रदेश में एक नए युग का सूत्रपात हुआ है।

शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में योगी ने फ्लिपकार्ट के उन्नाव व वाराणसी में वेयरहाउस का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन कर ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) विक्रेताओं के अनुभव साझा करने के दौरान यह बात कही।यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार उन्होंने कहा, “हमने डिजायन, तकनीक, विपणन समेत विभिन्न पहलुओं पर काम करके पैकेजिंग और निर्यात पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन इसको और गति देने का कार्य तब हुआ जब फ्लिपकार्ट हमारे साथ जुड़ा।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “ई-कॉमर्स मंच के रूप में जब उसने सेवाएं देनी प्रारंभ की तो ओडीओपी योजना न केवल प्रदेश बल्कि देश व दुनिया में प्रसिद्ध होती दिखाई दी, बल्कि स्वाभाविक रूप से ई-कॉमर्स के माध्यम से एक नए युग का सूत्रपात हुआ।”

उन्होंने कहा कि “यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दे रहा है और हर नागरिक को फिर चाहे व शहर में हो या फिर गांव में, उसे इस मंच के माध्यम से दुनिया के किसी भी बाजार तक अपने उत्पाद को पहुंचाने का सामर्थ्य प्राप्त हुआ है। यह पहले असंभव सा लगता था।”

इस मौके पर उन्होंने उत्तर प्रदेश में भंडारण नीति का लाभ लेकर कंपनियों को इस क्षेत्र में असीम संभावनाओं पर कार्य करने का भी आह्वान किया।

योगी ने कहा कि दुनिया के किसी भी बाजार तक अपने उत्पाद को पहुंचाने का काम पहले कठिन लगता था मगर आज तकनीक ने इसे न केवल संभव बनाया, बल्कि इसे नई दिशा भी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि “प्रदेश में मातृशक्ति को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमने तीन बड़े समूह के साथ करार किए थे और ये प्रयास अब रंग दिखाने लगे हैं।”

उन्होंने कहा कि “उत्तर प्रदेश देश के अंदर सबसे अधिक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) इकाई वाला राज्य भी है।

Exit mobile version