एस पी बघेल को मुलायम सिंह यादव ने राजनीति में दिया अवसर

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: नौ जून (ए) उत्तर प्रदेश के आगरा (आरक्षित) लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने रविवार को केंद्र सरकार में दूसरी बार राज्य मंत्री की शपथ ली।

दलित समाज की धनगर बिरादरी से आने वाले 63 वर्षीय बघेल उत्तर प्रदेश पुलिस में बतौर उपनिरीक्षक के रूप में 1989 में मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनकी सुरक्षा में शामिल रहे। बाद में यादव ने उन्हें राजनीति में अवसर दिया।वह लोकसभा और राज्यसभा से सदस्य होने के साथ ही कई दलों में शामिल होते रहे हैं। बघेल 1998, 1999 और 2004 में जलेसर लोकसभा क्षेत्र से संसद में गए लेकिन बाद में वह बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए, जिसने उन्हें राज्यसभा में जाने का मौका दिया।

बाद में बघेल ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली और उन्हें 2017 में टुंडला विधानसभा क्षेत्र से पार्टी ने उम्मीदवार बनाया। प्रो बघेल के चुनाव जीतने पर उन्हें योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की पहली सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने का अवसर मिला।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बघेल को भाजपा ने आगरा से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया और वह चुनाव जीत गए। मोदी सरकार-दो के विस्तार में उनको राज्यमंत्री के रूप में शपथ दिलायी गयी। मोदी की तीसरी सरकार में भी उन्होंने राज्यमंत्री के रूप में रविवार की शाम शपथ ली।

इसके पहले उत्तर प्रदेश के 2022 के विधानसभा चुनाव में बघेल को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव के खिलाफ भाजपा ने चुनाव लड़ाया लेकिन वह पराजित हो गए।