Site icon Asian News Service

केंद्र सरकार जनजातीय विकास के लिए प्रतिबद्ध: मोदी

Spread the love

हजारीबाग, दो अक्टूबर (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को झारखंड में 83,700 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की और राज्य की प्रगति के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

उन्होंने जनजातीय विकास के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि इस जनसांख्यिकी के लिए महात्मा गांधी का दृष्टिकोण ‘‘हमारी परिसंपत्ति’’ है।मोदी ने धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत की जिसे 79,150 करोड़ रुपये की लागत से क्रियान्वित किया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य देशभर में आदिवासी समुदायों के लिए व्यापक और समग्र विकास सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा, ‘‘आदिवासी विकास के लिए महात्मा गांधी का दृष्टिकोण हमारी परिसंपत्ति है, उनका (महात्मा गांधी का) मानना ​​था कि भारत तभी विकसित हो सकता है जब आदिवासी समुदाय विकसित होंगे। भाजपा सरकार आदिवासी विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है और 65,000 आदिवासी गांवों को विकसित करने के लिए धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान पर 80,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि विकास की किरणें अब दूरदराज के आदिवासी गांवों तक पहुंच रही हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार इस परियोजना से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों के पांच करोड़ से अधिक आदिवासियों को लाभ होगा।

इस योजना का उद्देश्य 17 केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा कार्यान्वित 25 कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका में गंभीर अंतराल को दूर करना है।

मोदी ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के तहत 1,360 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।

इनमें 1,380 किलोमीटर से अधिक सड़कें, 120 आंगनवाड़ी केंद्र, 250 बहुउद्देश्यीय केंद्र और 10 स्कूल छात्रावासों का निर्माण शामिल है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने लगभग 3,000 गांवों में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) से संबंधित 75,800 से अधिक घरों के विद्युतीकरण की घोषणा की।

अन्य पहल में 275 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों का संचालन, 500 आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थापना, 250 वन धन विकास केंद्रों की स्थापना और 5,550 से अधिक पीवीटीजी गांवों में पाइप से पानी (नल से जल) का प्रावधान शामिल है।

मोदी ने कहा, ‘‘मैं जमशेदपुर आया था जहां से मैंने कई योजनाएं शुरू कीं। लाभार्थियों को पक्के घर मिले।’’

लगभग एक पखवाड़े में मोदी की झारखंड की यह दूसरी यात्रा है, जहां 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव होने हैं और मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी को समाप्त होगा।

Exit mobile version