दिल्ली : झूम के बरसे बादल, चुभती-जलती गर्मी से मिली राहत

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 27 जून (ए) राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई जिससे दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने सुबह साढ़े नौ बजे जारी की गई अधिसूचना में कहा कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में अगले दो घंटों के दौरान हल्की से तेज बारिश होने, कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने तथा 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में मध्यम बारिश होने से सड़कों पर फिसलन, दृश्यता कम होने, यातायात बाधित होने और निचले इलाकों में जलभराव होने की संभावना है।

पुलिस ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में भारी बारिश होने के कारण खाली पड़े एक भूखंड की चारदीवारी का एक हिस्सा गिर गया। उसने बताया कि इस हादसे में किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है।

आईएमडी ने हालांकि यह नहीं बताया है कि दिल्ली में कब तक मानसून पहुंच सकता है, लेकिन मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली निजी एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ ने बुधवार को कहा था कि इस सप्ताह के अंत तक मानसून दिल्ली पहुंच सकता है, जिससे लोगों को मौजूदा उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।

‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ के महेश पलावत ने कहा, ”दिल्ली में मानसून 29 या 30 जून को दस्तक दे सकता है।”

मानसून आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करता है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पिछले साल मानसून 26 जून को आया था जबकि 2022 में 30 जून को मानसून की पहली बारिश हुई थी।