दिल्ली में निर्माण स्थल पर सीवर टैंक साफ करते समय दो मजदूरों की मौत, एक बीमार

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: नौ अक्टूबर (ए) दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के सरोजिनी नगर में एक मकान निर्माण स्थल पर सीवर टैंक के अंदर कथित रूप से जहरीली गैस के कारण दो श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य बीमार हो गया। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घटना मंगलवार दोपहर की है, जब मजदूर सफाई के लिए टैंक के अंदर उतरे थे, जो इस्तेमाल में नहीं है। अधिकारी ने बताया कि ऐसा संदेह है कि मजदूरों ने उचित सुरक्षा उपकरण नहीं पहने थे और जहरीली गैस की वजह से उनकी मौत हो गई।पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि सरोजिनी नगर थाने में भारतीय न्याय संहिता की धारा 106(1)/125/125(ए) के तहत एक मामला दर्ज किया गया है और मामले की गहन जांच की जा रही है।

अधिकारी ने बताया कि घटना मेट्रो गेट नंबर 2 के पास पिलंजी गांव में एनबीसीसी निर्माण स्थल पर हुई। चौधरी ने बताया, ‘‘पता चला कि दो मजदूर गटर से कचरा निकाल रहे थे और बेहोश हो गए। उन्हें निकालने के लिए एक और मजदूर अंदर गया और वह भी बेहोश हो गया।’’

बाद में क्रेन और मशीनों की मदद से उन्हें बाहर निकाला गया और एम्स अस्पताल ले जाया गया, जहां उनमें से दो को मृत घोषित कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर निवासी रामाश्रय (41) और बिहार के गोपालगंज निवासी बबुंद्र कुमार सिंह (29) की इस घटना में मौत हो गई। वहीं पश्चिम बंगाल के पश्चिमी दिनाजपुर निवासी श्रीनाथ सोरेन (28) बीमार पड़ गए और उसका इलाज सफदरजंग अस्पताल में किया जा रहा है।

बबुंद्र के भाई हरकेश कुमार ने ‘ बताया कि कोई सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराए गए थे, जिसके कारण उनके भाई की जान चली गई।