Site icon Asian News Service

नयी राजग सरकार में कर्नाटक को पांच मंत्री मिले

Spread the love

बेंगलुरु: नौ जून (ए) जद(एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी, भाजपा नेता निर्मला सीतारमण और प्रह्लाद जोशी सहित कर्नाटक के पांच सांसदों ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली नयी राजग मंत्रिपरिषद में शपथ ली।

पिछली मोदी सरकार में राज्य मंत्री रहीं शोभा करंदलाजे और राज्य सरकार में पूर्व मंत्री वी सोमन्ना (दोनों भाजपा से) ने भी रविवार को शपथ ली।

उन्हें नयी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

सीतारमण राज्यसभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि अन्य चार हाल ही में संपन्न चुनावों में लोकसभा के लिए चुने गए हैं।

कुमारस्वामी मांड्या से, जोशी धारवाड़ से, करंदलाजे बेंगलुरु उत्तर से तथा सोमन्ना तुमकुर से निर्वाचित हुए हैं।

मंत्रियों में कुमारस्वामी प्रभावशाली वोक्कालिगा समुदाय से हैं। उन्हें राजग सहयोगी जद(एस) के कोटे से मंत्री पद दिया गया है।

भाजपा के कोटे से, सीतारमण और जोशी ब्राह्मण हैं, करंदलाजे वोक्कालिगा हैं, और सोमन्ना लिंगायत हैं, जो राज्य में एक अन्य प्रमुख समुदाय है।

कुमारस्वामी और सोमन्ना के लिए यह केंद्र सरकार में उनका पहला कार्यकाल है, जबकि सीतारमण ने पिछली मोदी सरकार में वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री का पद संभाला था।

जोशी के पास कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्रालय थे, तथा करंदलाजे पिछली राजग सरकार में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री थीं।

शपथ ग्रहण से पहले कुमारस्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें अपने नए मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में सेवा करने का अवसर दिया है और उन्होंने इसका श्रेय “कन्नड़ नाडु” के लोगों को दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने किसी विभाग की मांग नहीं की है, लेकिन उन्होंने कृषि मंत्री बनने की अपनी इच्छा दोहराई।

सोमन्ना ने कहा कि वह पार्टी नेतृत्व की उम्मीदों को पूरा करने के लिए ईमानदारी से काम करेंगे।

Exit mobile version