Site icon Asian News Service

बांग्लादेश घटनाक्रम: भारत में बीएसएफ ने लोगों से सीमा के पास गैर जरूरी आवाजाही से बचने को कहा

Spread the love

नयी दिल्ली: छह अगस्त (ए) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास रहने वाले लोगों से कहा है कि वे ढाका में बदलते हालात के मद्देनजर सीमावर्ती इलाकों में विशेष रूप से रात के समय अनावश्यक आवाजाही न करें।

बीएसएफ ने अपनी सभी इकाइयों से पश्चिम बंगाल (2,217 किलोमीटर), त्रिपुरा (856 किलोमीटर), मेघालय (443 किलोमीटर), असम (262 किलोमीटर) और मिजोरम (318 किलोमीटर) तक फैली समूची सीमा पर ‘‘चौकसी बनाए रखने’’ को कहा है।बीएसएफ महानिदेशक (कार्यवाहक) दलजीत सिंह चौधरी ने दूसरे दिन भी सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा जारी रखा। उन्होंने पेट्रापोल लैंड पोर्ट स्टेशन का दौरा किया, जो दक्षिण एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है और कोलकाता से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चौधरी के साथ बीएसएफ के कोलकाता मुख्यालय स्थित दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के वरिष्ठ अधिकारी भी थे.एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘ बताया महानिदेशक को सीमा चौकियों पर उपलब्ध सैन्य क्षमता तथा संचालित की जा रही अन्य प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी गई, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बांग्लादेश में वर्तमान घटनाक्रम के मद्देनजर कोई भी अवैध व्यक्ति सीमा को पार न कर सके।

उन्होंने बताया, ‘‘सभी फील्ड कमांडर को निर्देश दिया गया कि मोर्चे पर चौकसी बनाए रखी जाए और घुसपैठ, सीमा पार अपराध और तस्करी की घटनाओं से सख्ती से निपटा जाए।’’

उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थिति सामान्य है और पांचों राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों के ग्रामीणों और स्थानीय लोगों से कहा गया है कि वे खासकर रात के समय अनावश्यक रूप से आवाजाही न करें।

बीएसएफ की पूर्वी कमान के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि ये प्रतिबंध पहले से ही लागू हैं, लेकिन अब इन्हें और भी सख्त किया जा रहा है, क्योंकि जवान अवैध रूप से सीमा पार करने सहित किसी भी संदिग्ध या आपराधिक गतिविधि के प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने एक बयान में कहा कि नदिया जिले के उत्तरपाड़ा और मुस्तफापुर की सीमा चौकियों पर स्थानीय ग्रामीणों के साथ समन्वय बैठकें आयोजित की गईं।

फ्रंटियर ने सोमवार को कहा था कि बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर ‘‘सीमा पर तैनात जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है।’’ बीएसएफ ने अपने छह फ्रंटियर के तहत पूरे सीमा क्षेत्र की सुरक्षा के लिए करीब 87 बटालियन को तैनात किया है।

Exit mobile version