राउत ने मुख्यमंत्री पद के चेहरे पर फैसले के लिए उद्धव के बयान का बचाव किया

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई: 17 अगस्त (ए) शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद संजय राउत ने शनिवार को कहा कि पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के किसी भी नेता को समर्थन देने की पेशकश करके बड़ा दिल दिखाया है।

उन्होंने दावा किया कि पूर्व मुख्यमंत्री ठाकरे सभी को स्वीकार्य हैं। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि शिवसेना प्रमुख का अपने सहयोगियों को दिया गया ताजा संदेश दबाव बनाने की रणनीति है।शिवसेना सांसद ने इस बात पर जोर दिया कि पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में ठाकरे व्यापक रूप से स्वीकार्य हैं और उनका रुख महाराष्ट्र के लिए फायदेमंद है।

राउत ने पत्रकारों से बात करते हुए सत्तारूढ़ महायुति से मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने को कहा। महायुति में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल हैं।

राउत ने कहा, “उद्धव ठाकरे ने बड़प्पन दिखाया (एमवीए द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए घोषित किसी भी व्यक्ति को समर्थन देकर)। यह दबाव की राजनीति नहीं थी। यह रुख महाराष्ट्र के फायदे के लिए है।”

ठाकरे ने शुक्रवार को महा विकास आघाड़ी की बैठक को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि विपक्षी गठबंधन को सबसे पहले अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा तय करना चाहिए, न कि इस तर्क पर चलशिवसेना सांसद ने इस बात पर जोर दिया कि पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में ठाकरे व्यापक रूप से स्वीकार्य हैं और उनका रुख महाराष्ट्र के लिए फायदेमंद है।राउत ने पत्रकारों से बात करते हुए सत्तारूढ़ महायुति से मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने को कहा। महायुति में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल हैं।राउत ने कहा, “उद्धव ठाकरे ने बड़प्पन दिखाया (एमवीए द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए घोषित किसी भी व्यक्ति को समर्थन देकर)। यह दबाव की राजनीति नहीं थी। यह रुख महाराष्ट्र के फायदे के लिए है।”ठाकरे ने शुक्रवार को महा विकास आघाड़ी की बैठक को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि विपक्षी गठबंधन को सबसे पहले अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा तय करना चाहिए, न कि इस तर्क पर चलना चाहिए कि कौन सी पार्टी अधिक सीट जीतती है। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस और राकांपा (शरदचंद्र पवार) द्वारा घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।ठाकरे की अपील के बावजूद राकांपा (एससीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने से परहेज किया। महाराष्ट्र कांग्रेस समिति के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि मुख्यमंत्री पद पर फैसला ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं को करना है।महाराष्ट्र विधानसभा की सभी 288 सीट के लिए चुनाव अक्टूबर या नवंबर में होने की संभावना है।ठाकरे ने कहा, “पहले (मुख्यमंत्री का चेहरा) तय करें और फिर आगे बढ़ें, लेकिन इस नीति (सबसे अधिक सीट पाने वालों को मुख्यमंत्री का पद मिलेगा) पर न चलें। उद्धव ठाकरे एमवीए के मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में कांग्रेस और राकांपा (एससीपी) द्वारा घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। मुझे नहीं लगता कि मैं अपने लिए लड़ रहा हूं, बल्कि यह महाराष्ट्र के अधिकारों के लिए है।

ना चाहिए कि कौन सी पार्टी अधिक सीट जीतती है। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस और राकांपा (शरदचंद्र पवार) द्वारा घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।

ठाकरे की अपील के बावजूद राकांपा (एससीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने से परहेज किया। महाराष्ट्र कांग्रेस समिति के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि मुख्यमंत्री पद पर फैसला ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं को करना है।

महाराष्ट्र विधानसभा की सभी 288 सीट के लिए चुनाव अक्टूबर या नवंबर में होने की संभावना है।

ठाकरे ने कहा, “पहले (मुख्यमंत्री का चेहरा) तय करें और फिर आगे बढ़ें, लेकिन इस नीति (सबसे अधिक सीट पाने वालों को मुख्यमंत्री का पद मिलेगा) पर न चलें। उद्धव ठाकरे एमवीए के मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में कांग्रेस और राकांपा (एससीपी) द्वारा घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। मुझे नहीं लगता कि मैं अपने लिए लड़ रहा हूं, बल्कि यह महाराष्ट्र के अधिकारों के लिए है।