Site icon Asian News Service

वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज’ के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा उप्र : आदित्यनाथ

Spread the love

लखनऊ: 22 अक्टूबर (ए) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि सरकार के प्रयासों से राज्य ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज’ के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से पहले प्रदेश के 18 जिलों में ही मेडिकल कॉलेज थे लेकिन आज 64 जिलों में मेडिकल कॉलेज संचालित हो रहे हैं।

योगी ने कहा, “प्रदेश ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज’ के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “प्रदेश में आज एमबीबीएस और परास्नातक की सीटें पहले की तुलना में दोगुनी से अधिक हुई हैं।”

उन्होंने कहा, “हमने दिमागी बुखार का समाधान करने में सफलता पायी है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होते थे।”

योगी ने एसजीपीजीआई में 1147 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिसमें ‘एडवांस डायबिटीज सेंटर’, ‘टेली आईसीयू’, सलोनी हार्ट सेंटर (प्रथम चरण) और ‘एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर’, सलोनी हार्ट सेंटर (द्वितीय चरण) शामिल है।

मुख्यमंत्री ने ‘कॉलेज आफ मेडिकल टेक्नोलॉजी’ के छात्रावास का उद्धाटन भी किया।

उन्होंने कहा कि एसजीपीजीआई देश और प्रदेश का सबसे प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान है।

योगी ने कहा कि ऐसे में प्रदेश के पूर्वी, पश्चिमी, मध्य, बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति की प्राथमिकता होती है कि उसे यहां बेड प्राप्त हो जाए लेकिन इसको लेकर काफी समस्या अक्सर सामने आती है।

उन्होंने कहा कि इस समस्या को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है।

Exit mobile version