Site icon Asian News Service

सीबीआई के 18 अधिकारी पुलिस पदक से सम्मानित

Spread the love

नयी दिल्ली: 14 अगस्त (ए) स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में पुलिस पदक से सम्मानित केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के 18 अधिकारियों में संघीय जांच एजेंसी के इंटरपोल से जुड़े दो अधिकारी भी शामिल हैं।

सीबीआई ने एक बयान में कहा कि छह अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है, जबकि 12 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक दिया गया है।बयान में कहा गया कि विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार के., अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक- नरेश कुमार शर्मा, प्रमोद कुमार और मुकेश कुमार तथा हेड-कांस्टेबल रामजी लाल जाट तथा राजकुमार को प्रदान किया गया है।

तमिलनाडु कैडर के 2005 बैच के आईपीएस अधिकारी एवं अंतरराष्ट्रीय पुलिस सहयोग इकाई (आईपीसीयू) के संयुक्त निदेशक विजयेंद्र बिदारी को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

आईपीसीयू इकाई इंटरपोल के साथ समन्वय करती है और दिल्ली में प्रत्यर्पण मामलों तथा ऐसे अन्य मुद्दों पर नजर रखती है।

बिदारी को तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु विरोधी आंदोलन के शांतिपूर्ण समाधान में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है।

महाराष्ट्र कैडर के उनके बैच के सहकर्मी मोहम्मद सुवेज़ हक को भी सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। वह फ्रांस के ल्योन में इंटरपोल की ‘काउंटर टेररिज्म कैपेबिलिटी’ इकाई के सहायक निदेशक के रूप में तैनात हैं।

उन्होंने एनआईएसीएल, शत्रु संपत्ति के संरक्षक, राज्य व्यापार निगम, सीमा शुल्क, आयकर और रेलवे आदि में भ्रष्टाचार के मामलों एवं कदाचार की जांच की निगरानी की है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तथागत वरदान, पुलिस उपाधीक्षक कृष्ण कुमार सिंह, निरीक्षक दर्शन सिंह, सहायक पुलिस निरीक्षक सत्यजीत हलदर, हेड-कांस्टेबल लालता प्रसाद, सुभाष चंद, ओंकारदास वैष्णव, सादी राजू रेड्डी, कांस्टेबल शिवकुमार सुब्रमण्यन और स्टेनो ग्रेड-1 संपदा संजीव रेवनकर को भी सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

Exit mobile version