बस में आग लगने से नौ लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल

राष्ट्रीय
Spread the love

गुरुग्राम: 18 मई (ए) हरियाणा में नूंह जिले के धुलावट गांव के निकट शनिवार तड़के एक चलती पर्यटक बस में आग लगने से पांच महिलाओं और 12 वर्षीय एक बच्ची समेत नौ लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।यह घटना कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे पर हुई।

पुलिस ने बताया कि बस में लगभग 60 लोग सवार थे और सभी पंजाब के होशियारपुर और लुधियाना के रहने वाले थे। ये लोग मथुरा-वृंदावन से लौट रहे थे। उसने बताया कि सभी लोग आपस में सगे-संबंधी हैं।

पुलिस ने बताया कि आग लगने का कारण बस के एसी बॉक्स में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है लेकिन अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है।

पुलिस ने कहा कि घटना के बाद मौके से फरार हुए बस चालक के खिलाफ सदर तावडू थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

एक अधिकारी ने बताया कि 17 घायलों में से 14 को नल्हड़ मेडिकल कॉलेज, नूंह से छुट्टी दे दी गई है, जबकि तीन महिलाओं का अभी भी विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि मधुबन की फोरेंसिक टीम बस में आग लगने के कारणों की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच के लिए उपमंडल अधिकारी (एसडीएम) संजीव कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

स्थानीय निवासी वसीम ने बताया कि आग लगने की सूचना के बाद कुछ लोगों ने चालक को आवाज देकर बस रोकने के लिए कहा लेकिन वह बस चलाता रहा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने मोटरसाइकिल से बस का पीछा भी किया लेकिन तब तक आग बस के अंदर फैल चुकी थी। स्थानीय लोगों ने पुलिस और अग्निशमन विभाग को भी सूचना दी।

पुलिस ने बताया कि दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पाया। घटना में मारे गए नौ लोगों में से तीन की अभी पहचान नहीं की जा सकी है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों की पहचान की गई है उनमें शशि शर्मा, गौतम शर्मा, 12 वर्षीय जोविता उर्फ खुशी, सभी शालीमार नगर होशियारपुर के निवासी, मॉडल टाउन कमालपुर की सुनीता भसीन, जालंधर के दर्शन लाल और न्यू सैनी एन्क्लेव, मोहाली की अमर रानी शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा कि घायलों की पहचान हसराज, पायल शर्मा, सोनी शर्मा, स्वतंत्र शर्मा, सुदेश कुमार, उर्मिला शर्मा, निशा शर्मा, अंजू शर्मा, संगीता, मीना रानी, कृष्णा, नरेश कुमार, जविंदर राणा, बलजीत सिंह, पूनम, विजय कुमार और शांति के रूप में की गई है।

नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के डॉ वर्धमान ने कहा, ‘‘गंभीर स्थिति के कारण, शांति और सुदेश को पीजीआईएमएस, रोहतक रेफर किया गया है जबकि संगीता को गुरुग्राम के एक अस्पताल रेफर किया गया है। घटना में घायल हुए अन्य लोगों को छुट्टी दे दी गई है। शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए ले जाया गया है।’’

पंजाब के जालंधर में वसंत विहार, जीटी रोड, भोगपुर निवासी 60 वर्षीय राकेश कुमार की शिकायत के अनुसार, वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ 10 मई को एक पर्यटक बस से धार्मिक यात्रा के लिए निकले थे।

उन्होंने कहा कि बस में लगभग 60 लोग सवार थे, जिनमें बस चालक और परिचालक के अलावा लगभग 35 महिलाएं, 21 पुरुष और चार बच्चे शामिल थे।

राकेश कुमार ने कहा, ‘‘शुक्रवार रात हम लोग वृंदावान से घर वापस लौट रहे थे, तभी केएमपी एक्सप्रेस-वे पर धुलावट गांव के निकट बस में अचानक आग लग गई।’’

उन्होंने कहा, ‘‘धुआं देखकर हमने बस चालक को बस साइड में करने को कहा लेकिन उसने बस नहीं रोकी। बाद में धुआं अधिक होने के कारण उसने बस रोकी और तब तक आग बस के अंदर फैल चुकी थी। मैंने और कई अन्य लोगों ने बस से कूदकर अपनी जान बचाई और कुछ स्थानीय लोगों ने कुछ अन्य यात्रियों को बस से बाहर निकाला और विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया।’’

कुमार ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया, ‘‘इस हादसे में लगभग नौ लोग जिंदा जल गये। कई लोग घायल भी हुए और हमारा सारा पैसा, आभूषण और अन्य सामान जलकर राख हो गया। यह हादसा बस चालक की लापरवाही से वाहन चलाने के कारण हुआ।’’

पुलिस ने बताया कि शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं 279 (लापरवाही से वाहन चलाना), 337 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर चोट पहुंचाना), 304 ए (लापरवाही के कारण मौत), 427 के तहत बस चालक के खिलाफ शनिवार को सदर तावड़ू थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई।

सदर तावड़ू के थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार ने कहा, ‘‘प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और हम आरोपी बस चालक को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं।’’