मेडिकल कालेज में तीमारदार की पिटाई की जांच करेगी तीन सदस्यीय समिति

उत्तर प्रदेश गोंडा
Spread the love

गोंडा, आठ अगस्त (ए) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गोंडा जिले में राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में एक मरीज के तीमारदार के साथ चिकित्सकों द्वारा की गयी कथित मारपीट के मामले की जांच के आदेश दिये हैं।

महाविद्यालय के सूत्रों के अनुसार कोतवाली नगर थानाक्षेत्र के स्टेशन रोड निवासी सरताज अहमद सोमवार रात अचानक रक्तचाप बढ़ने पर जिला मुख्यालय स्थित इस महाविद्यालय के आपातकालीन कक्ष में पहुंचे थे। उनके साथ दो तीमारदार भी थे। इस दौरान ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डॉ. एम के गुप्ता एवं नर्सिंग स्टाफ कुछ अन्य गंभीर मरीजों के उपचार में लगे थे।सूत्रों के मुताबिक सरताज के साथ आए तीमारदारों और चिकित्सा कर्मियों के बीच रक्तचाप जल्दी मापने को लेकर विवाद हो गया। मामला बढ़ने पर आपातकालीन कक्ष में ही एक तीमारदार की जमीन पर पटककर लात-घूंसों से पिटाई की गई और उसे कक्ष से जबरन बाहर कर दिया गया।कक्ष में मौजूद किसी अज्ञात व्यक्ति ने मारपीट का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर उसे डाल दिया। वायरल वीडियो के माध्यम से यह प्रकरण मीडिया में आने के बाद पाठक ने आज प्रकरण की जांच का निर्देश दिया।

डॉ गुप्ता ने बताया कि कि तीमारदार ने पहले उनके साथ मारपीट की जिसके बाद विवाद आगे बढ़ा। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों ने एक तीमारदार को धकेलकर आपातकालीन कक्ष से इसलिए बाहर किया ताकि अन्य उपचाररत गंभीर मरीजों के इलाज में व्यवधान न पैदा हो।

प्रभारी निरीक्षक मनोज पाठक का कहना है कि सूचना पाकर रात में मौके पर पुलिस भी पहुंची थी, किंतु किसी पक्ष ने लिखित शिकायत नहीं की।

चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. धनंजय श्रीकांत कोटास्थाने ने कहा कि उपमुख्यमंत्री के निर्देश पर पूरे प्रकरण की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सकों को मरीजों एवं तीमारदारों के साथ अच्छा व्यवहार करने का निर्देश भी दिया गया है।

उन्होंने मारपीट की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि जांच टीम की रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।