मुख्यमंत्री के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

राष्ट्रीय
Spread the love

गुवाहाटी: 28 अगस्त (ए) असम के विपक्षी दलों ने बुधवार को मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जिसमें उन पर धर्म और जाति के आधार पर ‘शत्रुता को बढ़ावा देने’ का आरोप लगाया गया है।

उन्होंने शर्मा पर आरोप लगाया कि वह एक विशिष्ट समुदाय को निशाना बनाकर सांप्रदायिक तनाव पैदा करने के प्रयास रहे हैं, जिससे राज्य में दंगे जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।संयुक्त विपक्षी मंच असम (यूओएफए) के महासचिव लुरिनज्योति गोगोई द्वारा दिसपुर थाने में शिकायत दी गई। गोगोई के साथ मंच के अन्य दलों के नेता भी मौजूद थे। यूओएफए असम में 18 दलों का गठबंधन है।

मीडिया के साथ साझा की गई जानकारी में कहा गया, ‘‘हम राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के खिलाफ धर्म और जाति के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने की कोशिश करने के लिए यह प्राथमिकी दर्ज करा रहे हैं।’’

पुलिस ने बताया कि थाने के एक अधिकारी को शिकायत प्राप्त हुई है, लेकिन अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

धींग में 14 वर्षीय एक लड़की के साथ कथित सामूहिक बलात्कार की घटना का जिक्र करते हुए यूओएफए ने दावा किया कि शर्मा ‘‘एक विशेष समुदाय को निशाना बनाकर सांप्रदायिक उन्माद भड़काने की कोशिश कर रहे हैं’’।

विपक्षी दलों ने दावा किया कि इसके परिणामस्वरूप ‘‘शिवसागर में धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ लोगों पर भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं द्वारा हमला’’ किया गया है।

विपक्षी दलों ने कहा कि ऐसा ‘‘राज्य में दंगे जैसी स्थिति पैदा करने की साजिश के तहत किया गया है और आरोपी हिमंत विश्व शर्मा तथा भाजपा के अन्य नेता अशांति का माहौल बनाने की आपराधिक साजिश का हिस्सा हैं।’’

यूओएफए ने आरोप लगाया कि शर्मा का एक विशेष समुदाय के खिलाफ भड़काऊ बयान देने का इतिहास रहा है।

इसने एक साल पहले के एक उदाहरण का हवाला दिया जब मुख्यमंत्री ने कथित तौर पर जनता से एक विशिष्ट धार्मिक समुदाय के व्यक्तियों को बाहर निकालने का आग्रह किया था, जिन्हें उन्होंने गुवाहाटी के ‘मियां’ कहा था।

बांग्लाभाषी मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए ‘मियां’ शब्द का इस्तेमाल विरोध स्वरूप किया जाता रहा है और गैर-बांग्ला भाषी लोग आमतौर पर उन्हें बांग्लादेशी प्रवासी बताते हैं। पिछले कुछ साल में गैर-बांग्ला भाषी समुदाय के लोगों ने इस शब्द का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

शिकायत में कहा गया, ‘‘यदि ऐसे व्यक्ति (हिमंत विश्व शर्मा) को तुरंत गिरफ्तार कर उन पर अंकुश नहीं लगाया गया तो वह राजनीतिक फायदा लेने के लिए राज्य में दंगे जैसी स्थिति पैदा कर सकते हैं।’’

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रमुख भूपेन बोरा और गोगोई द्वारा हस्ताक्षरित शिकायत में यह भी कहा गया है, ‘‘इसलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया आरोपी व्यक्ति और उनके सह-षड्यंत्रकारियों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धाराओं 61, 196 और 35 (2) के तहत मामला दर्ज करें और जांच करें।’’