मुख्यमंत्री आतिशी ने अपने पास रखे 13 विभाग, भारद्वाज को आठ विभागों की जिम्मेदारी

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 21 सितंबर (ए) दिल्ली की नवनियुक्त मुख्यमंत्री आतिशी ने शिक्षा, राजस्व, वित्त, ऊर्जा और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) सहित 13 विभाग अपने पास रखा है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल सरकार के दौरान भी ये 13 विभाग उन्हीं के पास थे।अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री के मंत्रिमंडल में मंत्रियों के बीच विभाग के बंटवारे के प्रस्ताव को उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने मंजूरी दे दी है।

आतिशी के पूर्ववर्ती केजरीवाल के पास कोई विभाग नहीं था।

आतिशी ने शनिवार को दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने पिछली सरकार के चार मंत्रियों-सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन को बरकरार रखा है। सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने मुकेश अहलावत उनके मंत्रिमंडल में नए सदस्य हैं।

भारद्वाज को पूर्व में केजरीवाल सरकार के दौरान मिले विभागों की जिम्मेदारी दोबारा दी गई है। साथ ही उन्हें सामाजिक कल्याण और सहकारी विभाग का कार्यभार भी सौंपा गया है जो पहले राज कुमार आनंद के पास था। आनंद ने अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था।

भारद्वाज के पास स्वास्थ्य, शहरी विभाग, कला संस्कृति, भाषा, उद्योग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण, पर्यटन विभाग की भी जिम्मेदारी है। उनके के पास आठ विभाग होंगे जो मुख्यमंत्री के बाद सबसे अधिक है।

सुल्तानपुर माजरा सीट से पहली बार विधायक चुने गए अहलावत को राज कुमार आनंद के इस्तीफे से मंत्रिमंडल में खाली हुई जगह दी गई है। आनंद लोकसभा चुनाव से पहले ‘आप’ छोड़कर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए थे। बाद में वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)में शामिल हो गए।

अहलावत को श्रम, गुरुद्वारा चुनाव, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण और भूमि और भवन विभाग का प्रभार दिया गया है।

राय पूर्व में केजरीवाल सरकार के दौरान मिली जिम्मेदारी नयी सरकार में भी निभाते रहेंगे। उन्हें विकास, सामान्य प्रशासन विभाग, पर्यावरण और वन विभाग दिया गया है।

गहलोत भी पूर्व की तरह परिवहन, गृह, प्रशासनिक सुधार, महिला एवं बाल विकास विभाग का कार्यभार संभालेंगे।

चांदनी चौक के बल्लीमारन से दो बार के विधायक इमरान हुसैन मंत्रिमंडल में एक मात्र मुस्लिम चेहरा हैं। उन्हें पूर्व की केजरीवाल सरकार की तरह नयी सरकार में भी खाद्य एवं आपूर्ति एवं चुनाव विभाग दिया गया।

उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने आतिशी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वह दिल्ली की तीसरी और भारत में 17वीं महिला मुख्यमंत्री हैं।