राम मंदिर में गर्भगृह का निर्माण एक जून से, सीएम योगी रखेंगे पहली शिला

अयोध्या उत्तर प्रदेश
Spread the love


अयोध्या, 23 मई (ए)। यूपी के
अयोध्या में बन रहे भव्य श्री राम मंदिर में पहली जून से गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा। श्रीराम मंदिर निर्माण तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से सोमवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी है। श्रीराम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला के गर्भगृह के निर्माण की पहली शिला एक जून को रखी जायेगी।
मंदिर के निर्माण कार्य से जुड़ी सोमवार तक की प्रगति रिपोर्ट के अनुसार देश दुनिया के रामभक्तों के लिये एक जून को गर्भगृह के निर्माण कार्य का आगाज होना बड़ी खुशखबरी है। इससे मंदिर निर्माण को लेकर रामभक्तों का पांच सौ साल का इंतजार खत्म होने जा रहा है।
ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि (एक जून को) मृगशिरा नक्षत्र व आनन्द योग के शुभ मुहूर्त में रामलला के गर्भगृह का निर्माण विधि विधान से पूजन-अर्चन के साथ शुरू होगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलला के पूजन-अर्चन के बाद गर्भगृह की पहली शिला रखेंगे। राम मंदिर के ट्रस्टी सहित संत-धर्माचार्य भी इस अवसर के साक्षी बनेंगे।
पांच अगस्त 2020 को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन किया था। अब मुख्यमंत्री योगी को रामलला के गर्भगृह के निर्माण का शुभारंभ करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। 11 वैदिक आचार्य विधि विधान पूर्वक पूजन-अर्चन के बाद निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रारम्भ करवायेंगे।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह नौ बजे से शुरू होने वाली पूजन प्रक्रिया दो घंटे तक चलेगी। सीएम योगी ने ही टेंट में विराजमान रामलला को अस्थायी मंदिर में विराजित कराया था। अब उनके गर्भगृह के निर्माण कार्य की प्रक्रिया भी उनके हाथों शुरू होगी। मंदिर निर्माण की प्रगति रिपोर्ट के मुताबिक अभी राम मंदिर के तीसरे चरण के तहत गर्भगृह के चबूतरे (प्लिंथ) के निर्माण का काम चल रहा है।