गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतरे, चार यात्रियों की मौत

उत्तर प्रदेश गोंडा
Spread the love

लखनऊ/गोंडा: 18 जुलाई (ए) उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक ट्रेन के आठ डिब्बे मोतीगंज तथा झिलाही रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गये। इस घटना में चार लोगों की मौत हो गयी तथा 20 अन्य घायल हो गये।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ‘ बताया कि इस दुर्घटना में चार लोगों की मौत की खबर है।हालांकि प्रदेश के राहत आयुक्त जी.एस. नवीन कुमार ने दो लोगों के मरने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि हादसे में 20 अन्य लोग जख्मी हुए हैं। राहत एवं बचाव कार्य जारी है। करीब 40 सदस्यीय मेडिकल टीम और 15 एम्बुलेंस मौके पर मौजूद हैं।

उन्होंने बताया कि घटना के सिलसिले में हेल्पलाइन नंबर 8957400965 और 8957409292 जारी किए गए हैं.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के गोंडा-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज तथा झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच गुरुवार को दोपहर बाद चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए.

उन्होंने बताया कि राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है. हादसे के कारण संबंधित रेल खंड पर कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस और गुवाहाटी-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन करके इन्हें दूसरे रास्ते से रवाना किया गया है.

गोंडा की डीएम नेहा शर्मा ने कहा, “अब तक आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और चार लोगों के हताहत होने की खबर है, बाकी सभी को बचा लिया गया है. सभी उपलब्ध एंबुलेंस यहां पहुंच गई हैं और स्थानीय लोगों ने बचाव अभियान में हमारा साथ दिया है.”

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त ने कहा कि लखनऊ और बलरामपुर से एक-एक एनडीआरएफ की टीम गोंडा भेजी गई है.

ट्रेन दुर्घटना में बचाव कार्य के लिए पांच एंबुलेंस तैनात की गई हैं और मौके पर और एंबुलेंस भेजने के आदेश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि घायलों को प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है और अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

राहत कार्य में तेज़ी लाने के लिए तीन जिलों से एसडीआरएफ की टीमें भेजी गई हैं.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेज़ी लाने के निर्देश दिए हैं.

सीएम योगी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है.

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को भी दुर्घटना के बारे में जानकारी दी गई.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक्स पर कहा, “सीएम हिमंत बिस्वा को उत्तर प्रदेश में डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के बारे में जानकारी दी गई है. असम सरकार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है.”

देश के कई हिस्सों से पिछले दिनों ट्रेन के पटरी से उतरने की कई घटनाएं सामने आईं हैं.