हरियाणा विधानसभा चुनाव : शाम पांच बजे तक 61 फीसदी से ज्यादा मतदान

राष्ट्रीय
Spread the love

चंडीगढ़, 5 अक्टूबर (ए)। चुनावी राज्य हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों को लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में शाम पांच बजे तक करीब 61 प्रतिशत मतदान हुआ ।

90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा के सभी सीटों के लिए वोटिंग प्रक्रिया जारी है। यहां पर लोग सुबह से ही मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकले। वोटिंग का आखिरी समय शाम छह बजे तक था। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक वोटिंग प्रक्रिया समाप्त होने से एक घंटे पहले यानी शाम पांच बजे तक सूबे में करीब 61 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वहीं, आखिरी समय में भी वोट प्रतिशत बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने सीईओ पंकज अग्रवाल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने मतदान प्रतिशत और बढ़ने की उम्मीद जताई है। टीवीएसएन ने बताया कि पूरे राज्य में अच्छे से मतदान हो रहा है। एनसीआर के इलाके में आखिरी वक्त में और मतदान बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। कई बार वोटर्स यहां पर शाम पांच बजे के बाद लाइन में लगते हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया कि कुछ छोटी घटनाओं को छोड़ दिया जाए, तो पूरे प्रदेश में शांति तरीके से मतदान संपन्न हुए। जहां पर कुछ घटनाएं हुई भी हैं, वहां पुलिस जांच कर रही है। कहीं भी मतदान में बाधा उत्पन्न नहीं हुई। इसके अलावा ईवीएम में गड़बड़ी का कोई मामला सामने नहीं आया। शांति तरीके से वोटिंग होने का श्रेय जनता को जाता है, प्रदेश की जनता बहुत जागरूक है। टीवीएसएन ने कहा कि भारत की चुनाव प्रणाली दुनिया के सामने एक मिसाल है।

बता दें कि पांच अक्टूबर को एक ही चरण में हरियाणा के सभी 90 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इनके नतीजे आठ अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के साथ आएंगे। हरियाणा में जहां एक तरफ भाजपा सत्ता में बने रहने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जबकि, इन बीच आम आदमी पार्टी (आप) भी हरियाणा में अपनी जमीन तलाश रही है।