Site icon Asian News Service

मध्यप्रदेश में भारी बारिश, 11 बांधों के कुछ गेट खोले गए

Spread the love

भोपाल: 29 जुलाई (ए) मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते 11 बांधों के कुछ गेट आंशिक रूप से खोलने पड़े। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान सबसे अधिक 165 मिलीमीटर बारिश मंदसौर में दर्ज की गई।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल केंद्र के मौसम विज्ञानी प्रकाश धवले ने ‘ बताया कि मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सात जिलों- बड़वानी, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

पिछले 24 घंटे में मंदसौर में सबसे अधिक 165 मिलीमीटर बारिश हुई। इसी अवधि के दौरान बैतूल, बड़वानी, मंदसौर, शाजापुर और उज्जैन में विभिन्न स्थानों पर 115.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई।

मध्यप्रदेश जल संसाधन विभाग के एक अभियंता ने बताया, ‘‘भारी बारिश के बीच बरगी समेत 11 बांधों के कुछ गेट खोल दिए गए हैं।’’

उन्होंने बताया कि बरगी बांध के 21 में से सात गेट खोल दिए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि जिन 11 बांधों के कुछ गेट खोले गए हैं उनमें बानसुजारा, बिलगांव, कोलार, मोहनपुरा, पगरा, पारसदोह, पेंच, संजय सागर, थांवर और वैनगंगा शामिल हैं।

आईएमडी भोपाल केंद्र की पूर्वानुमान प्रभारी दिव्या सुरेंद्रन ने बताया कि मध्यप्रदेश में 31 जुलाई को मानसून की गतिविधियां चरम पर हो सकती हैं, क्योंकि कुछ वर्षा-दायक प्रणालियां विकसित हो रही हैं। मध्यप्रदेश में एक जून से 29 जुलाई तक 10 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।

धवले ने बताया, ‘‘इस अवधि के बीच सामान्य बारिश 428.9 मिलीमीटर है जबकि मध्यप्रदेश में 470.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।’’

दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्यप्रदेश में निर्धारित समय से तीन दिन देरी से 21 जून को पहुंचा था।

Exit mobile version