लोस चुनाव: प्रारंभिक रुझान में 309 सीट पर भाजपा नीत राजग, 212 सीट पर ‘इंडिया’ गठबंधन आगे

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: चार जून (ए) निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) संसदीय सीटों में से 309 सीटों पर बढ़त के साथ आगे है जबकि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) कम से कम 212 सीटों पर आगे है।

सुबह 9:45 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा अकेले 187 सीटों पर आगे चल रही थी जबकि सूरत में वह निर्विरोध जीत दर्ज कर चुकी है। कांग्रेस अपने दम पर 70 सीटों पर आगे है।

अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और सुल्तानपुर में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पीछे हैं। नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मामूली अंतर से आगे हैं।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है।

चुनाव संबंधी नियमों के अनुसार, पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई और इसके 30 मिनट बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती की प्रक्रिया शुरू हुई।

डाक मतपत्रों और ईवीएम के माध्यम से डाले गए मतों की गिनती की प्रक्रिया एक साथ जारी रहेगी।

सूरत में भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध चुने जाने के बाद लोकसभा में 542 सीटों के लिए मतगणना हो रही है।

लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है।

लोकसभा चुनाव के साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी हुए थे। इन चुनावों के नतीजे 2 जून को घोषित किए गए थे।

साल 2019 के बाद से अधिक पारदर्शिता के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र या लोकसभा सीटों के मामले में क्षेत्र में कोई भी पांच मतदान केंद्रों से वीवीपीएटी (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) पर्चियों का ईवीएम काउंट के साथ मिलान किया जाता है।