ओम बिरला पुन: चुने गए लोकसभा अध्यक्ष

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 26 जून (ए) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ओम बिरला को बुधवार को ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया। वह दूसरी बार यह उत्तरदायित्व संभाल रहे हैं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अध्यक्ष पद के लिए बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अनुमोदन किया।

इस प्रस्ताव को प्रोटेम स्पीकर (कार्यवाहक अध्यक्ष) भर्तृहरि महताब ने सदन में मतदान के लिए रखा और इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस सांसद कोडिकुन्नील सुरेश को अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन सदन में मत-विभाजन कराने पर जोर नहीं दिया।

इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष महताब ने बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष घोषित करता हूं।’’

इस दौरान बिरला सदन में अग्रिम पंक्ति में बैठे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिरला के पास जाकर उन्हें बधाई दी।

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बिरला को बधाई दी और प्रधानमंत्री मोदी से भी हाथ मिलाया।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू, बिरला को अध्यक्षीय आसन तक लेकर गए।

कार्यवाहक अध्यक्ष भर्तृहरि महताब ने बिरला का आसन पर स्वागत करते हुए कहा, ‘‘आप का आसन है, आप संभालें।’’

बिरला के अध्यक्षीय आसन ग्रहण करने के बाद मोदी, गांधी और रीजीजू ने पुन: उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं।

बिरला द्वारा सदन की कार्यवाही का संचालन शुरू किए जाने से पहले संसदीय कार्य मंत्री रीजीजू ने कहा, ‘‘कार्यवाही शुरू होने से पहले मैं भर्तृहरि महताब को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने दो दिन तक सदन में सदस्यों के शपथ ग्रहण और अन्य कार्यवाही का सुचारू तरीके से संचालन किया।’’

उन्होंने कहा कि वह सरकार की ओर से और प्रधानमंत्री मोदी की ओर से भी महताब और उनके पैनल में शामिल सदस्यों को धन्यवाद देते हैं।