मकान के ‘बेसमेंट’ में बारिश का पानी भरने से तीन लोगों की डूबने से मौत

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर: एक अगस्त (ए) राजस्थान के जयपुर शहर में एक मकान के ‘बेसमेंट’ में बारिश का पानी भर जाने के कारण तीन लोगों की डूबने से मौत हो गयी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कई घंटों तक चले बचाव अभियान के बाद शवों को बरामद किया गया।

पुलिस उपायुक्त( पश्चिम) अमित कुमार ने बताया कि विश्वकर्मा थाना क्षेत्र के एक मकान के ‘बेसमेंट’ में पानी भर जाने के कारण एक पुरुष, एक महिला और उसकी भतीजी डूब गयी।पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सड़क पर जमा बारिश के पानी के दबाव के कारण मकान की एक दीवार गिर गई और पानी बेसमेंट में घुस गया और तीन लोग फंस गए।उन्होंने बताया कि बेसमेंट में पानी घुसने के बाद परिवार के सदस्यों ने वहां से सामान निकालना शुरू कर दिया। इस दौरान दो परिवारों के तीन लोग फंस गए और बेसमेंट पूरी तरह पानी से भर गया।

अधिकारी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद बचाव अभियान शुरू किया गया और पानी निकालने के लिए ‘पंप’ लगाए गए। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीम द्वारा एक पुरुष, एक महिला और एक नाबालिग लड़की के शव बाहर निकाले जाने के बाद अभियान समाप्त हुआ।

पुलिस के अनुसार, मृतकों की पहचान कमल, पूजा और पूर्वी (नाबालिग) के रूप में हुई है।

पूजा और पूर्वी एक परिवार से हैं जबकि कमल दूसरे परिवार से है।

पुलिस ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए कांवटिया सरकारी अस्पताल ले जाया गया है।

पुलिस ने बताया कि बेसमेंट तक जाने वाला रास्ता संकरा था और गहरा था। इलाके में ऐसे कई और घर हैं और निवासियों को सलाह दी गई है कि वे बारिश के दौरान बेसमेंट में न रहें।

वहीं दूसरी ओर, बीती रात से शुरू हुई भारी बारिश और सुबह तक जारी रहने के कारण राजधानी के अधिकांश इलाकों में जलभराव हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह 8.30 बजे तक बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, अलवर, चूरू, भरतपुर, टोंक, सीकर, हनुमानगढ़, धौलपुर, नागौर और झुंझुनू में भारी बारिश दर्ज की गई।

इस अवधि के दौरान जयपुर में सबसे अधिक 173 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अधिकांश सड़कों और कॉलोनियों में बारिश का पानी जमा हो गया, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी हुई।जयपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर भी बारिश का पानी जमा हो गया।जयपुर के जिलाधिकारी प्रकाश राज पुरोहित ने विश्वकर्मा क्षेत्र, सीकर रोड, जयपुर हवाई अड्डा जैसे बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा किया और अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

जयपुर में बुधवार रात से हो रही लगातार बारिश के बाद कई विद्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी गई।