उप्र उपचुनाव : सपा ने दो और सीटों पर घोषित किये उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ: 24 अक्टूबर (ए) कांग्रेस के चुनाव मैदान में उतरने से इनकार के बाद इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) में उसकी सहयोगी समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के खाते की दो सीटों -गाजियाबाद और खैर- पर भी बृहस्पतिवार को उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये।

सपा ने इंडिया गठबंधन के तहत गाजियाबाद और खैर सीटें कांग्रेस को दी थी, मगर पार्टी ने ‘संविधान, सामाजिक सौहार्द और भाईचारे की रक्षा’ के मकसद से, उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारने और सपा प्रत्याशियों की जीत के लिए उनका समर्थन करने का फैसला किया है।सपा ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि पार्टी ने गाजियाबाद सीट से सिंह राज जाटव को जबकि अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट से डॉक्टर चारू कैन को टिकट दिया गया है।

पार्टी ने इससे पहले छह सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की अलग-अलग सूची जारी की थी। अन्य छह सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों में करहल से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा, मझवां से ज्योदी बिंद और मीरापुर से सुम्बुल राना शामिल हैं।

पार्टी ने अभी कुंदरकी सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

चुनाव आयोग ने एक मामला अदालत में लम्बित होने के कारण मिल्कीपुर (अयोध्या) को छोड़कर नौ सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

कांग्रेस महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि पार्टी नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करने के बाद समाज और देश के हित में यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को नहीं रोका गया तो संविधान, सौहार्द और भाईचारा खतरे में पड़ जाएगा।