आप ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 30 और उम्मीदवारों की सूची जारी की

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली/चंडीगढ़: 11 सितंबर (ए) आम आदमी पार्टी (आप) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 30 और उम्मीदवारों की सूची बुधवार को जारी की, जिसमें जुलाना से कविता दलाल को कांग्रेस की विनेश फोगट और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के योगेश बैरागी के खिलाफ मैदान में उतारा गया है।

वहीं, जजपा-आसपा गठबंधन ने भी 28 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।आम आदमी पार्टी ने दोपहर के समय 21 उम्मीदवारों के नाम जारी करने के बाद शाम को एक और सूची जारी की जिसमें पांच अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए नौ और उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

आप ने जोगा सिंह को लाडवा से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ मैदान में उतारा है, जबकि निशा देशवाल को सफीदों से प्रत्याशी बनाया गया है। शाम मेहता सिरसा से आप के उम्मीदवार होंगे जबकि निशांत आनंद गुरुग्राम से मैदान में हैं।

आप ने अंबाला छावनी सीट से राज कौर गिल को मैदान में उतारा है, जबकि करनाल से सुनील बिंदल मैदान में हैं। अन्य उम्मीदवारों में अनिल रंगा को नरवाना, दलजीत सिंह को तोशाम, वसीम जाफर को फिरोजपुर झिरका और एम एल गौतम को होडल से मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत विफल हो जाने के बाद हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आप ने 20 उम्मीदवारों की पहली सूची सोमवार को जारी कर दी। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने अब तक चुनाव के लिए 70 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होना है। मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

कांग्रेस और आप ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था, जबकि पंजाब में दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में आप को हरियाणा में एक सीट दी थी, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था।

वर्ष 2019 के हरियाणा चुनाव में आप ने 46 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत पाई।

इस बीच, जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) गठबंधन ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 28 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

दोनों दलों ने रानिया विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री रणजीत सिंह चौटाला को समर्थन देने का भी फैसला किया है, जिन्होंने टिकट न मिलने पर हाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़ दी थी।

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि से एक दिन पहले गठबंधन ने 18 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी की, जिसमें जजपा ने 15 और आसपा ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं।

जजपा ने शाम को चौथी सूची जारी की, जिसमें 10 और उम्मीदवारों के नाम हैं, जो सभी जजपा से हैं।ऐलनाबाद से जजपा ने अंजलि को मैदान में उतारा है। इस सीट पर इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के मौजूदा विधायक और वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला फिर से चुनाव मैदान में हैं।

इससे पहले, सोमवार को जजपा-आसपा गठबंधन ने चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। 19 नामों वाली पहली सूची चार सितंबर को जारी की गई थी।