संसद में वायनाड का एक नहीं, दो सांसद होंगे: राहुल गांधी

राष्ट्रीय
Spread the love

वायनाड (केरल), 23 अक्टूबर ( ए) लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि वायनाड से उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा के निर्वाचन के बाद यह देश का इकलौता ऐसा निर्वाचन क्षेत्र होगा जिसके संसद में एक नहीं, बल्कि दो सांसद होंगे।

उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा सदस्य ने कहा कि वह वायनाड के अनौपचारिक रूप से सांसद बने रहेंगे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि प्रियंका गांधी वायनाड से आधिकारिक सांसद होंगी, जबकि वह अनौपचारिक रूप से सांसद होंगे।

प्रियंका गांधी के नामांकन के मद्देनजर निकाले गए रोड शो के बाद कलपेट्टा में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘एक संसद का आधिकारिक सदस्य है और दूसरा संसद का अनौपचारिक सदस्य है। दोनों वायनाड के लोगों की रक्षा के लिए मिलकर काम करेंगे।’’

वर्ष 2019 से 2024 तक वायनाड लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल गांधी का कहना था कि जैसे जिले के लोगों ने उनकी रक्षा की और उनका खयाल रखा, जब उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, वैसे ही उन्हें उनकी बहन का भी खयाल रखना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे हाथ में जो राखी है, वह मेरी बहन ने पहनाई है। जब तक वह टूट न जाए, मैं उसे नहीं उतारता। यह एक भाई द्वारा अपनी बहन की रक्षा करने का प्रतीक है। इसलिए मैं वायनाड के लोगों से मेरी बहन का खयाल रखने और रक्षा करने का अनुरोध करता हूं। वह अपनी पूरी ऊर्जा वायनाड की समस्याओं में और आपकी रक्षा में लगा देंगी।’’

उन्होंने आगे कहा कि वायनाड से ‘‘अनौपचारिक सांसद’’ होने के नाते वह यहां आते रहेंगे और लोगों को हो रही समस्याओं के समाधान को लेकर हस्तक्षेप करेंगे।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि वह अपनी बहन को एक या दो वाक्यों में परिभाषित कर सकते हैं।

उनका कहना था, ‘‘जब हमारे पिता की मृत्यु हो गई तो उन्होंने मेरी मां को संभाला, उनकी देखभाल की। ​​मेरी मां ने सब कुछ खो दिया, मेरी बहन ने सब कुछ खो दिया। लेकिन जिस व्यक्ति ने मेरी मां की देखभाल की वह मेरी बहन थी। मुझे विश्वास है कि मेरी बहन अपने परिवार के लिए कुछ भी त्याग करने को तैयार है। वह वायनाड के लोगों को अपने परिवार के रूप में मानती हैं।’’

प्रियंका गांधी वाद्रा ने बुधवार को वायनाड लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करके अपनी चुनावी पारी का आगाज किया।

प्रियंका वाम गठबंधन एलडीएफ के प्रत्याशी सत्यन मोकेरी और भाजपा की नाव्या हरिदास के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

राहुल गांधी इस लोकसभा चुनाव में वायनाड के साथ उत्तर प्रदेश के रायबरेली से भी निर्वाचित हुए थे। बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला किया। इस वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है।